News around you

कालिंदी एक्सप्रेस हादसे में नया खुलासा: फॉरेंसिक जांच से सामने आया LPG सिलिंडर क्यों नहीं फटा

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश में एक महत्वपूर्ण खुलासा हुआ है। फॉरेंसिक जांच के अनुसार, एलपीजी सिलिंडर ट्रेन के इंजन के बाद 71 बार स्लीपर से टकराया था, लेकिन गनीमत यह रही कि सिलिंडर फटा नहीं। अगर सिलिंडर फट जाता, तो मंजर बहुत ही भयावह हो सकता था।

पहले की जांच में पता चला था कि साजिशकर्ताओं ने घटनास्थल के आस-पास ज्वलनशील पदार्थों का छिड़काव किया था, ताकि मामूली चिंगारी भी बड़े आग के रूप में तब्दील हो सके। फॉरेंसिक टीम ने मौके से ज्वलनशील पाउडर, पेट्रोल और माचिस भी बरामद की थी।

बुधवार को लखनऊ से आई फॉरेंसिक विशेषज्ञों की टीम ने घटनास्थल पर जाकर दो घंटे तक जांच की। टीम ने घटना के सीन को रीक्रिएट करते हुए इंडेन के उसी एलपीजी सिलिंडर को ट्रैक पर रखा और कालिंदी एक्सप्रेस की स्पीड के अनुसार सिलिंडर के टकराने और घिसटने के स्थानों की बारीकी से जांच की।

इसके साथ ही, टीम ने पेट्रोल और बारूद के मिलने वाले स्थान और साजिशकर्ताओं के संभावित ठिकानों का भी आकलन किया। घटना से जुड़े नक्शे तैयार कर टीम वापस लौट गई, और इस दौरान कई अन्य जांच एजेंसियों के विशेषज्ञ भी मौके पर मौजूद रहे।

Comments are closed.