News around you

आज की खुशखबरी: Health और Life Insurance पर मिलेगी बड़ी राहत, घटेगा प्रीमियम!

आज सोमवार को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में वस्तुओं की जीएसटी दरों में बदलाव की संभावना नहीं है, लेकिन हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम पर 18% जीएसटी को लेकर चर्चा की जा सकती है। फिटमेंट कमेटी की रिपोर्ट इस मुद्दे पर पहले ही काउंसिल को सौंपी जा चुकी है और एजेंडे में शामिल है।

सूत्रों के अनुसार, हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम पर 18% जीएसटी पूरी तरह से हटाना संभव नहीं है, क्योंकि इससे केंद्र और राज्य सरकारों को महत्वपूर्ण राजस्व मिलता है। हालांकि, कुछ सीमित राहत की संभावना है, विशेष रूप से बुजुर्गों और निम्न-मध्यम वर्ग के लिए प्रीमियम पर। चर्चा हो रही है कि एक निश्चित राशि तक के प्रीमियम पर जीएसटी में कटौती की जा सकती है, जिससे आम जनता को राहत मिल सके।

2023-24 में केंद्र और राज्यों ने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर जीएसटी से 8,262.94 करोड़ रुपये और स्वास्थ्य पुनर्बीमा प्रीमियम पर 1,484.36 करोड़ रुपये का संग्रह किया। पिछले संसद सत्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी हटाने की मांग की थी, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यों के वित्त मंत्रियों की सहमति के बिना इस पर कोई निर्णय नहीं लेने की बात की है।

इसके अतिरिक्त, बैठक में कुछ विदेशी कंपनियों को जीएसटी नोटिस से राहत, तीर्थयात्रा में हेलिकॉप्टर सेवाओं पर जीएसटी का स्पष्टीकरण, और ऑनलाइन गेमिंग से जुड़े मामलों पर भी चर्चा की जाएगी।

You might also like

Comments are closed.