News around you

Aadhaar Free Update: आधार कार्ड को लेकर बड़ी खबर, 14 सितंबर के बाद नहीं कर पाएंगे मुफ्त अपडेट….

अगर आपने अब तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, तो यह खबर आपके लिए अहम है। 14 सितंबर के बाद से फ्री आधार अपडेट सेवा बंद होने जा रही है। विशेष रूप से, जिनका आधार कार्ड दस साल पहले जारी किया गया था और उसके बाद अपडेट नहीं किया गया है, उन्हें रीवैलिडेशन के लिए पहचान और पते के प्रमाण की आवश्यकता होगी। 14 सितंबर के बाद, अपडेट करने पर यूआईडीएआई 50 रुपए का शुल्क लेगा।

आधार वेरिफिकेशन के लिए यूआईडीएआई की केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी (CIDR) में आधार नंबर के साथ डेमोग्राफिक्स या बायोमेट्रिक जानकारी सबमिट करना आवश्यक है। इसके बाद, यूआईडीएआई अपने पास मौजूद जानकारी के आधार पर वेरिफिकेशन कर डेटा की सटीकता सुनिश्चित करता है।

फ्री सेवा का लाभ कैसे उठाएं:

1. myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।
2. अपने आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP के माध्यम से लॉग इन करें।
3. अपनी प्रोफाइल में पहचान और पते की डिटेल की समीक्षा करें।
4. जानकारी सही होने पर, ‘मैं सत्यापित करता हूं कि दी गई जानकारी सही है’ विकल्प पर क्लिक करें।
5. पहचान और पते के वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों का चयन करें और अपलोड करें। प्रत्येक फाइल 2 एमबी से कम होनी चाहिए और JPEG, PNG, या PDF फॉर्मेट में होनी चाहिए।
6. जानकारी की समीक्षा करें और सबमिट करें।

आधार विवाद:

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि राज्य के कई नागरिकों के आधार कार्ड डीलिंक कर दिए गए हैं। इस पर यूआईडीएआई ने जवाब दिया कि किसी भी आधार नंबर को कैंसल नहीं किया गया है।

आधार कार्ड, जो 28 जनवरी 2009 को लॉन्च किया गया था, पैन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र जैसे अन्य दस्तावेजों के साथ एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है।

You might also like

Comments are closed.