News around you

Cheapest Country To Study: अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो इन देशों में मिलेगी सबसे कम फीस, यहां देखें पूरी लिस्ट

डेनमार्क दुनिया के सबसे सुंदर देशों में से एक है, और यहां हर साल कई देशों से छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने आते हैं। डेनमार्क में बैचलर कोर्स की सालाना फीस 6 लाख से 15 लाख रुपये तक हो सकती है, जबकि मास्टर्स डिग्री के लिए 10 लाख से 22 लाख रुपये सालाना तक का खर्च आता है।

Cheapest Country To Study: भारतीय छात्रों और उनके अभिभावकों का सपना होता है कि उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले और उनका दाखिला प्रतिष्ठित कॉलेज और यूनिवर्सिटी में हो। इसलिए कई भारतीय अभिभावक अपने बच्चों को बैचलर और मास्टर्स की डिग्री के लिए विदेश भेजने की सोचते हैं। हालांकि, विदेश में पढ़ाई महंगी होने के कारण फीस को लेकर चिंताएं बनी रहती हैं। लेकिन कुछ ऐसे देश भी हैं जहां कम खर्च में उच्च शिक्षा हासिल की जा सकती है।

मलेशिया

मलेशिया एक ऐसा देश है जहां कम खर्च में बैचलर और मास्टर्स की पढ़ाई की जा सकती है। यहां बैचलर कोर्स के लिए सालाना 1.5 लाख से 5 लाख रुपये तक, और मास्टर्स कोर्स के लिए 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का खर्च आता है। इसके अलावा, मलेशिया में रहने का खर्च भी अन्य देशों की तुलना में कम है, जहां 50 से 70 हजार रुपये में रहने की सुविधा मिल जाती है।

डेनमार्क

डेनमार्क न केवल खूबसूरत है बल्कि छात्रों के बीच भी लोकप्रिय है। यहां बैचलर कोर्स की सालाना फीस 6 लाख से 15 लाख रुपये तक, और मास्टर्स डिग्री के लिए 10 लाख से 22 लाख रुपये तक हो सकती है। रहने के लिए भी डेनमार्क अपेक्षाकृत महंगा नहीं है।

फ्रांस

फ्रांस अपनी खूबसूरती के साथ-साथ शिक्षा के लिए भी जाना जाता है। फ्रांस में बैचलर कोर्स की औसत फीस 3 लाख से 9 लाख रुपये सालाना और मास्टर्स डिग्री के लिए 10 लाख से 15 लाख रुपये सालाना तक हो सकती है। यहां रहने का खर्च लगभग 80 हजार से 1 लाख रुपये सालाना तक होता है।

जर्मनी

जर्मनी में सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पब्लिक यूनिवर्सिटी अंतरराष्ट्रीय छात्रों से ट्यूशन फीस नहीं लेती हैं। यही कारण है कि कई छात्र इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सेज के लिए जर्मनी का रुख करते हैं। हालांकि, ट्यूशन फीस न होने के बावजूद एप्लीकेशन और प्रोसेसिंग चार्ज जैसी अन्य फीस देनी होती है।

नॉर्वे

स्वीडन से सटा नॉर्वे भी यूरोप का एक लोकप्रिय गंतव्य है। यहां बैचलर कोर्स की सालाना फीस 7 लाख से 10 लाख रुपये तक, और मास्टर्स के लिए 10 लाख से 18 लाख रुपये तक हो सकती है। नॉर्वे में रहने का खर्च लगभग 80 हजार से 1 लाख रुपये सालाना तक आ सकता है।

ध्यान दें कि इन फीस डिटेल्स को विभिन्न सोर्स से इकठ्ठा किया गया है और समय के साथ इनमें बदलाव संभव हैं। कोर्स और यूनिवर्सिटी के आधार पर फीस में भी अंतर हो सकता है।

You might also like

Comments are closed.