News around you

हरियाणा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस की पहली सूची आज जारी होगी, इस फार्मूले के तहत सभी विधायकों की टिकटें सुनिश्चित

हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। नामांकन 5 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। भाजपा ने गुरुवार को अपनी 67 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची जारी होने के बाद, आज कांग्रेस पार्टी अपनी पहली सूची जारी करेगी, जिसकी संभावना रात तक है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस का सीटिंग गेटिंग फार्मूला लागू रहेगा, जिसके तहत अधिकांश मौजूदा विधायकों को टिकट मिलेंगे। इस निर्णय को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मंजूरी मिल चुकी है। अब तक की बैठकों में कांग्रेस ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर लिए हैं, जबकि बाकी 24 सीटों पर एकल नाम का पैनल तैयार करने के लिए चार वरिष्ठ नेताओं की एक समिति बनाई गई है। इस समिति में टीएस सिंहदेव, मधुसूदन मिस्त्री, अजय माकन, भूपेंद्र हुड्डा, और दीपक बाबरिया शामिल हैं।


ईडी की कार्रवाई का असर: 6 सितंबर के बाद होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सीटों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, पहले पार्टी कुछ विधायकों की टिकटें काटने की तैयारी में थी, जिनमें धर्म सिंह छोक्कर, राव दान सिंह, और सुरेंद्र पंवार के नाम शामिल थे। इन तीनों विधायकों ने टिकट के लिए जोर डाला और सत्ताधारी पार्टी पर ईडी की कार्रवाई को रंजिश बताया। इसके बाद पार्टी ने निर्णय लिया कि जिन विधायकों पर ईडी ने कार्रवाई की है, उन्हें भी टिकट दिया जाएगा।
यदि इन विधायकों को टिकट नहीं दी जाती, तो पार्टी को बगावत का खतरा था। अब यह स्पष्ट है कि कांग्रेस अपने सभी मौजूदा 28 विधायकों को टिकट देने जा रही है। हालांकि, सुरेंद्र पंवार के स्थान पर उनकी पुत्रवधू को टिकट दिए जाने की संभावना है।

You might also like

Comments are closed.