News around you

हरियाणा: गठबंधन में कांग्रेस 7 सीट देने को तैयार, AAP ने रखी 10 की डिमांड, क्या विनेश-बजरंग भी होंगे उम्मीदवार?

  • हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच संभावित गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है, लेकिन सीटों के बंटवारे पर अभी भी असहमति बनी हुई है। AAP ने हरियाणा में 10 सीटों की मांग की है, जबकि कांग्रेस ने 7 सीटें देने का प्रस्ताव रखा है। AAP का कहना है कि उन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव में एक सीट लड़ी थी, जिसमें 9 विधानसभा क्षेत्र शामिल थे, इसलिए वे 10 सीटों की मांग कर रहे हैं।
  • हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होना है, और सभी पार्टियां अपने उम्मीदवारों और रणनीतियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई हैं। इस संभावित गठबंधन पर सबकी नजरें टिकी हैं, और दोनों पार्टियां लगातार बैठकें कर रही हैं। अब तक कई राउंड की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन सीटों के बंटवारे को लेकर विवाद बना हुआ है। इसके साथ ही, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया जैसे प्रसिद्ध पहलवानों के चुनाव लड़ने की भी चर्चा हो रही है, जिससे चुनावी समीकरण और भी रोचक हो गए हैं।

    गठबंधन में आ रही दिक्कतों का कारण यह है कि AAP ने हरियाणा में 10 सीटों की मांग की है, जबकि कांग्रेस 7 सीटें देने के लिए तैयार है। AAP सूत्रों के अनुसार, उन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव में एक सीट लड़ी थी, जो 9 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करती है, और इसी आधार पर वे 10 सीटें मांग रहे हैं।

    AAP के सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के साथ पार्टी नेताओं की तीन से पांच राउंड की बातचीत हो चुकी है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और AAP के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के बीच भी बैठकें हो रही हैं, और संभावना है कि वेणुगोपाल और राघव चड्ढा के बीच तीसरे चरण की बैठक जल्द हो सकती है। गठबंधन पर अंतिम फैसला अरविंद केजरीवाल द्वारा लिया जाएगा।

You might also like

Comments are closed.