News around you

हरियाणा विधानसभा चुनाव: नामांकन कल से शुरू, बीजेपी, कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों में टिकट के लिए दावेदारों की होड़

गुरुग्राम में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया कल, 5 सितंबर से शुरू हो रही है। उम्मीदवारों को नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक जमा करना होगा। नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को की जाएगी और उम्मीदवार 16 सितंबर तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

नामांकन प्रक्रिया की जानकारी:
समय और तारीखें: नामांकन प्रक्रिया 5 से 12 सितंबर तक चलेगी। उम्मीदवार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं।
सुरक्षा और प्रतिबंध: नेताजी को 100 मीटर से पहले गाड़ियों का काफिला छोड़ना होगा, और 100 मीटर की दूरी में तीन से अधिक वाहन नहीं चल सकते। उम्मीदवार के साथ चार से अधिक लोग नहीं रह सकते।
अधिसूचना: 5 सितंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, और 12 सितंबर तक नामांकन किया जा सकेगा।

चुनाव कर्मचारियों की ट्रेनिंग:

प्रशिक्षण: नामांकन प्रक्रिया के बाद, जिले के 1504 मतदान केंद्रों पर नियुक्त होने वाले पीठासीन अधिकारियों और वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग 14 और 15 सितंबर को राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर के सभागार में सुबह 9 बजे और दोपहर 2 बजे से होगी।

उद्देश्य: ट्रेनिंग में मतदान प्रक्रिया और ईवीएम को सुरक्षित स्ट्रॉन्ग रूम में जमा कराने की विधि पर जानकारी दी जाएगी। दोनों दिनों में एक शिफ्ट में 900 अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, कुल मिलाकर 3600 कर्मचारियों को ट्रेनिंग मिलेगी।

विशेष सुविधाएं:

सर्विस: 100 साल या उससे अधिक उम्र के मतदाताओं की पहचान के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ की ड्यूटी लगाई जाएगी। बीएलओ वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर उनकी सूची तैयार करेंगे।
सुविधा: जिला प्रशासन 85 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग वोटरों को उनके निवास स्थान पर वोट डालने की सुविधा देगा।

You might also like

Comments are closed.