News around you

निज्जर हत्याकांड: कनाडा में भारत के शेष राजनयिक भी नोटिस पर; दोनों देशों के बीच लगातार खराब हो रहे संबंध

"निज्जर हत्याकांड: कनाडा में भारत के राजनयिक नोटिस पर, संबंधों में और गिरावट

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने शुक्रवार को बढ़ती कूटनीतिक सरगर्मी के बीच यह स्पष्ट किया कि शेष भारतीय राजनयिक भी नोटिस पर हैं। उन्होंने कहा कि कनाडाई सरकार ऐसे किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेगी जो वियना सम्मेलन का उल्लंघन करता है या कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में डालता है।

कनाडा ने पहले ही छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित करने की घोषणा की है, जिससे दोनों देशों के बीच के संबंधों में और गिरावट आई है। यह स्थिति भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक तनाव को और बढ़ा रही है, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्रीय स्थिरता पर भी असर पड़ सकता है।

कनाडा की ओर से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में भारतीय उच्चायुक्त को संदिग्ध व्यक्ति करार दिए जाने के बाद, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव बढ़ता जा रहा है। इस कूटनीतिक सरगर्मी के बीच, कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि शेष भारतीय राजनयिक भी नोटिस पर हैं।

उन्होंने कहा कि कनाडाई सरकार ऐसे किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेगी जो वियना सम्मेलन का उल्लंघन करता है या कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में डालता है। यह स्थिति भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक तनाव को और बढ़ा रही है और आगे की बातचीत के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है।

भारत ने हाल ही में छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। इस कदम की घोषणा करते हुए भारत सरकार ने स्पष्ट किया कि वे ऐसे किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो वियना सम्मेलन का उल्लंघन करता हो या कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में डालता हो।

इसके अलावा, भारत ने यह भी घोषणा की कि वह कनाडा से अपने उच्चायुक्त को वापस बुला रहा है। यह घटनाक्रम दोनों देशों के बीच चल रहे कूटनीतिक तनाव को और बढ़ाता है और भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों पर इसका असर पड़ सकता है।

Comments are closed.