News around you

पंजाब के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत खातों में आएंगे पैसे

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम की शुरुआत और उद्देश्य

चंडीगढ़ (पंजाब): पंजाब सरकार ने छात्रों में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नवंबर 2022 में ‘बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम’ की शुरुआत की थी। यह प्रोग्राम ‘यंग एंटरप्रेन्योर प्रोग्राम स्कीम’ के तहत स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा लागू किया गया। इसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों के छात्रों को उनके व्यापारिक विचारों को विकसित करने और वास्तविक उद्यमिता का अनुभव देने के लिए सीड मनी प्रदान करना है। स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि इस योजना के जरिए छात्रों में व्यवसाय की समझ को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि वे अपने व्यापारिक सपनों को साकार कर सकें।

छात्रों को सीड मनी का वितरण
अब तक 52,050 छात्र, जो फिलहाल 12वीं कक्षा में हैं, विभिन्न व्यापारिक विचारों पर काम कर रहे हैं और उन्हें सीड मनी प्रदान करने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इस प्रोग्राम के तहत पंजाब सरकार ने 10 करोड़ 41 लाख रुपए की राशि जारी की है, ताकि ये छात्र अपने व्यवसाय की शुरुआत कर सकें। 1 अक्तूबर 2024 तक 46,910 छात्रों के बैंक खातों में 9,38,20,000 रुपए की सीड मनी जमा कर दी गई है। यह प्रक्रिया अभी भी जारी है, जिससे शेष छात्रों को भी जल्द ही यह राशि प्राप्त होगी।

छात्रों की उद्यमिता यात्रा में मदद
इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को न केवल व्यापारिक विचारों को साकार करने का मौका देना है, बल्कि उन्हें अपने विचारों को व्यावहारिक रूप से लागू करने के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान करना है। इस तरह के प्रोग्राम से पंजाब के छात्रों को न केवल आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा, बल्कि राज्य में उद्यमिता को भी बढ़ावा मिलेगा। यह पहल छात्रों के अंदर आत्मविश्वास और नेतृत्व क्षमता को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.