News around you

वर्ल्ड कप में विमेंस टीम इंडिया का सफर: टी-20 और वनडे मिलाकर 18 टूर्नामेंट में हिस्सा

18 टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन, पर खिताब की कमी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप मिलाकर अब तक 18 टूर्नामेंट खेले हैं। टीम ने कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन खिताब की बात करें तो अभी भी इंतजार जारी है। टीम 9 बार नॉकआउट स्टेज तक पहुंची है, जिसमें कई बार फाइनल तक भी सफर तय किया, लेकिन जीत की दहलीज पार नहीं कर सकी।                                                                                                                                      2005 और 2017 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में हार
2005 और 2017 के वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर किया। 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। दोनों मौकों पर टीम ने मजबूत प्रदर्शन किया, लेकिन अंतिम क्षणों में जीत हाथ से निकल गई। 2017 का फाइनल खासतौर पर भावुक था, जहां जीत का सपना कुछ ही रन से टूट गया।

टी-20 वर्ल्ड कप में भी फाइनल तक पहुंचने के बाद हार
टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय महिला टीम ने 2020 में फाइनल तक का सफर किया, जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस टूर्नामेंट में युवा खिलाड़ियों ने अपना दमखम दिखाया और पूरी दुनिया में भारतीय महिला क्रिकेट की ताकत का प्रदर्शन किया, लेकिन खिताब फिर भी दूर ही रहा।

निष्कर्ष
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने हर वर्ल्ड कप में अपने खेल के स्तर को ऊंचा उठाया है। कई बार नॉकआउट और फाइनल तक पहुंची, लेकिन अभी तक खिताब से चूक रही है। आने वाले टूर्नामेंट्स में उम्मीद की जा रही है कि यह सिलसिला टूटेगा और टीम अपने पहले वर्ल्ड कप खिताब को जीतने में कामयाब होगी।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.