News around you

आयुष्मान योजना का दुरुपयोग: पंजाब सरकार ने 3 स्वास्थ्य केंद्रों को पैनल से बाहर किया, 18 को किया निलंबित

पंजाब सरकार ने आयुष्मान योजना के तहत इलाज न करने वाले और भ्रम फैलाने वाले अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि जिन अस्पतालों ने योजना का दुरुपयोग किया है, उन्हें पैनल से बाहर किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि सेवा भावना रखने वाले स्वास्थ्य केंद्रों को पुनः पैनल में शामिल किया जाएगा।
मुख्य बिंदु:
स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्रवाई: तीन स्वास्थ्य केंद्रों को आयुष्मान योजना के पैनल से बाहर किया गया है और 18 को निलंबित किया गया है। इसके अलावा, 2.80 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।
पैसों की कमी: पंजाब में निजी अस्पतालों के द्वारा इलाज न करने का मुख्य कारण बकाया राशि का न मिलना है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने 350 करोड़ रुपये की राशि जारी करनी थी, लेकिन अभी तक केवल 169 करोड़ रुपये ही जारी हुए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात: डॉ. बलबीर ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मिलने के लिए समय मांगा है, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं मिला है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पूर्व चन्नी सरकार के समय अनुबंध खत्म होने के कारण पेमेंट में देरी हो रही है।
सरकार ने इस योजना के तहत 45 लाख लाभार्थियों को सहायता प्रदान की है, और इसका उद्देश्य लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। दुरुपयोग को सहन नहीं किया जाएगा और पंजाब सरकार इसकी सख्ती से निगरानी कर रही है।

You might also like

Comments are closed.