News around you

हरियाणा में बढ़ी गर्मी, 38 डिग्री पार हुआ पारा; 4 अक्टूबर से मौसम में बदलाव की संभावना

हरियाणा : हरियाणा में गर्मी ने एक बार फिर लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। मानसून के कमजोर पड़ते ही राज्य में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। तीन दिनों में दिन का अधिकतम तापमान 2 डिग्री तक बढ़ गया है, जिससे लोगों को अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। सिरसा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, मौसम विभाग ने 4 अक्टूबर से राज्य के कई जिलों में मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। हल्की बारिश और तापमान में गिरावट की उम्मीद है।

हरियाणा में बढ़ा पारा
हरियाणा में मानसून के कमजोर होने के बाद तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटों में तापमान 38 डिग्री को पार कर गया है। सिरसा में 38.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जिससे यह राज्य का सबसे गर्म स्थान बन गया है। गर्मी के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

4 अक्टूबर से मौसम में बदलाव की संभावना
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 4 अक्टूबर से हरियाणा के कुछ जिलों में मौसम में बदलाव की उम्मीद है। इस दौरान यमुनानगर, सिरसा, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और मेवात जिलों में हल्की बारिश और तापमान में गिरावट होने की संभावना है। यह बदलाव लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दे सकता है।

इस साल का मानसून रहा मेहरबान
इस मानसून सीजन में हरियाणा के नूंह, गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। नूंह में सामान्य से 71 फीसदी, गुरुग्राम में 53 फीसदी और महेंद्रगढ़ में 43 फीसदी अधिक बारिश हुई है। इसके अलावा झज्जर, चरखी दादरी, रेवाड़ी, पलवल, सिरसा और कुरुक्षेत्र जिलों में भी सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जिससे इन क्षेत्रों में खेती और जल संरक्षण के लिहाज से अच्छा असर पड़ा है।

Comments are closed.