News around you

एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग से बढ़ सकता है दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और हाइपरटेंशन का खतरा: डॉ. शिवानी बेदी

बिना प्रिस्क्रिप्शन के दवाइयों का अत्यधिक प्रयोग हृदय संबंधी जोखिम पैदा कर सकता है और व्यक्ति को खतरे में डाल सकता है, एरिथिमिया का खतरा बढ़ जाता है,

चंडीगढ़: किसी व्यक्ति के पूरे स्वास्थ्य और लम्बे जीवन के लिए हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हृदय, संचार प्रणाली का केंद्र होने के नाते, स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों, नियमित चिकित्सा देखभाल और जोखिम कारकों के प्रभावी प्रबंधन के संयोजन पर निर्भर करता है। हालाँकि, एंटीबायोटिक दवाओं और अन्य दवाओं का दुरुपयोग और अत्यधिक उपयोग हृदय स्वास्थ्य पर कई तरह से महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

डॉ. शिवानी जुनेजा बेदी, कंसल्टेंट, क्लिनिकल फार्माकोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, ने एक सलाह के माध्यम से दवाओं के विवेकपूर्ण उपयोग पर प्रकाश डाला।

बिना प्रिस्क्रिप्शन के दवाओं के सेवन के खिलाफ जोरदार वकालत करते हुए डॉ. बेदी ने कहा, “किसी को निर्धारित खुराक का सख्ती से पालन करना चाहिए, गैर-इरादतन उद्देश्यों के लिए दवाएं नहीं लेनी चाहिए, न ही चिकित्सकीय देखरेख के बिना दवाओं का संयोजन करना चाहिए। इससे हृदय संबंधी जोखिम हो सकते हैं और व्यक्ति को एरिथिमिया का खतरा बढ़ सकता है, जो संभावित रूप से जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एनएसएआईडी, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के अत्यधिक प्रयोग से उच्च रक्तचाप हो सकता है या स्थिति और खराब हो सकती है, साथ ही हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है। चिकित्सकीय देखरेख के बिना दवाओं के संयोजन से हानिकारक प्रभाव सेहत पर पड़ता है।

डॉ. बेदी ने आगे बताया, “एंटीकोआगुलंट्स को कुछ अन्य दवाओं के साथ मिलाने से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, जबकि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (उत्तेजक दवाओं) को एन्टी डिप्रेससन्ट्स दवाओं के साथ मिलाने से गंभीर हापरटेंशन या एरिथिमिया हो सकती है। कुछ दवाएं जैसे कीमोथेरेपी एजेंट या शराब और कोकीन का लंबे समय तक उपयोग, जब दुरुपयोग किया जाता है, तो हृदय की मांसपेशियों की बीमारी हो सकती है जो हृदय की रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता को ख़राब कर सकती है। स्टिमुलैंट्स और रिक्रेयशनल दवाएं भी जीवनशैली के कारकों में योगदान कर सकती हैं जो हृदय संबंधी जोखिम को बढ़ाती हैं, जैसे कि खराब आहार या व्यायाम की कमी।

डॉ. बेदी ने कहा कि दवाओं का अतार्किक उपयोग इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकता है या बढ़ा देता है, इससे मधुमेह हो सकता है और आगे चलकर हृदय संबंधी जटिलताएँ हो सकती हैं।

धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन या नशीली दवाओं का सेवन हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। संक्षेप में, व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे निर्धारित दवाओं का उपयोग करें और अपने दवा आहार में किसी भी बदलाव के बारे में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से परामर्श लें।

You might also like

Comments are closed.