News around you

पंजाब राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव चिन्हों की सूची जारी की

चंडीगढ़ : पंजाब राज्य चुनाव आयोग ने जिला परिषदों, ब्लॉक समितियों और ग्राम पंचायतों के आम चुनावों के लिए चुनाव चिन्हों की सूची जारी की है। यह जानकारी नॉटिफिकेशन नंबर SEC/PE/S.A./2024/01 के माध्यम से दी गई है।

चुनाव चिन्हों की हैंडबुक: राज्य चुनाव आयुक्त श्री राज कमल चौधरी ने बताया कि आयोग द्वारा चुनाव चिन्हों के संबंध में एक हैंडबुक प्रकाशित की गई है। यह हैंडबुक आयोग की वेबसाइट sec.punjab.gov.in पर उपलब्ध है और इसकी प्रतियां सभी डिप्टी कमिश्नरों और जिला चुनाव अधिकारियों को भेजी गई हैं।

राजनीतिक पार्टी के चिन्ह पर चुनाव नहीं: चुनाव विभाग, पंजाब सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सरपंचों और पंचों के लिए कोई भी उम्मीदवार किसी भी राजनीतिक पार्टी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ सकेगा। उम्मीदवारों को “फ्री चुनाव चिन्हों” में से ही चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

चुनाव प्रक्रिया की पारदर्शिता: आयोग ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी उम्मीदवारों को समान अवसर मिले। हैंडबुक में दिए गए टेबल नंबर V और VI में सरपंचों और पंचों के लिए चुनाव चिन्हों की जानकारी उपलब्ध है। इससे चुनाव प्रक्रिया की पारदर्शिता बढ़ेगी।

You might also like

Comments are closed.