News around you

केंद्र सरकार ने 8 मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने दी जानकारी

उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय समेत कुल 7 उच्च न्यायालयों में 8 मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की है। यह निर्णय उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा 11 जुलाई की सिफारिशों में कुछ संशोधन के बाद लिया गया है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने इस संबंध में जानकारी दी है।

दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की स्थायी नियुक्ति:
न्यायमूर्ति मनमोहन को दिल्ली उच्च न्यायालय का स्थायी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। उनकी इस नियुक्ति से न्यायपालिका में स्थिरता आएगी और न्यायालय के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलेगी।

अन्य न्यायालयों में नियुक्तियाँ:
दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजीव शकधर को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। इसके अलावा अन्य 6 उच्च न्यायालयों में भी नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्तियाँ की गई हैं, जो न्यायालयों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में सहायक सिद्ध होंगे।

कॉलेजियम की भूमिका:
इन नियुक्तियों के पीछे उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, जिसने न्यायपालिका में योग्य और सक्षम लोगों को स्थान देने के लिए सिफारिशें की हैं। यह प्रक्रिया न्यायपालिका में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

 

You might also like

Comments are closed.