News around you

पंजाब यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों की संख्या में वृद्धि

विदेशी छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी

चंडीगढ़ ::सत्र 2023-24 में पंजाब यूनिवर्सिटी में केवल 2 विदेशी छात्रों ने दाखिला लिया था, जबकि सत्र 2024-25 में यह संख्या बढ़कर 24 हो गई है। पिछले वर्ष 50 अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से 2 विदेशी और शेष एनआरआई छात्र थे, जबकि इस वर्ष कुल 83 अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने दाखिला लिया, जिनमें 24 विदेशी और 59 एनआरआई छात्र हैं।
यूजीसी का कोटा बढ़ाया गया
केंद्रीय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विदेशी छात्रों के लिए अतिरिक्त सीटों का कोटा 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। एनआरआई छात्रों के लिए 10 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें दी गई हैं। हालांकि, अभी भी स्वीकृत सीटों के मुकाबले विदेशी छात्रों के कम आवेदन आए हैं, लेकिन पिछले साल की तुलना में स्थिति में सुधार हुआ है।
प्रवेश में सुधार के प्रयास
विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए यूनिवर्सिटी ने कई सुधार किए हैं, जिनमें फीस कम करना और प्रवेश परीक्षा को हटाना शामिल है। डीन इंटरनेशनल स्टूडेंट्स प्रो. केवल कृष्ण का कहना है कि अगले साल और अधिक विदेशी छात्रों के दाखिले की उम्मीद है।
मुख्य विभागों में दाखिले
यूआईएलएस और यूआईईटी में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय दाखिले हुए हैं। यूआईएलएस में 18 अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से 5 विदेशी हैं, जबकि यूआईईटी में 18 छात्रों में से 4 विदेशी और बाकी एनआरआई हैं।

You might also like

Comments are closed.