News around you

चंडीगढ़ की बेटी डॉ. सज़ीना खान के काव्य संग्रह ‘वाउंड्स एंड वंडर्स’ का हुआ विमोचन

100 कविताओं का उत्कृष्ट संकलन गहरी सुंदरता और आत्ममंथन के साथ मानवीय भावनाओं के जटिल परिदृश्यों को उजागर करता है

चंडीगढ़: दुबई में रहने वाली व चंडीगढ़ की एक कवयित्री और उत्साही अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक अधिवक्ता डॉ. सजीना खान ने आज अपना नवीनतम काव्य संग्रह, ‘वाउंड्स एंड वंडर्स’ का यहां   स्थित चंडीगढ़ प्रेस क्लब में विमोचन किया।

वाउंड्स एंड वंडर्स काव्य संग्रह एक डायस्टोपियन दुनिया की जटिल परस्पर क्रिया और भावनाओं, रिश्तों और हमारी स्वयं की भावना पर इसके गहरे प्रभाव को उजागर करता है। यह काव्य संग्रह पाठकों को मानवीय अनुभव की जटिल परतों को समझने के लिए आमंत्रित करता है, और एक ऐसा लेंस प्रदान करता है जिसके माध्यम से वे एक पुनर्कल्पित वास्तविकता के परिवर्तनकारी प्रभावों पर विचार कर सकते हैं। छंदों को एक शक्तिशाली और सोचने पर विचार करने प्रतिक्रिया उत्पन्न करने, आत्मनिरीक्षण और संवाद को प्रोत्साहित करने के लिए गढ़े गए हैं।

चंडीगढ़ की मूल निवासी सजीना ने अपने साहित्यिक कार्यों के बारे में बात करते हुए कहा, “अपनी लेखन यात्रा के दौरान, मुझे तीन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित कविता संग्रह प्रकाशित करने का सौभाग्य मिला है: द चैंबर ऑफ एक्सप्रेशंस, फ्रॉम शैडोज़ टू सोल्स और इकोज़ ऑफ़ द हार्ट। इन रचनाओं ने न केवल दुनिया भर के पाठकों के दिलों को छुआ है, बल्कि 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं, जिनमें इंटरनेशनल लिटरेरी आइकन, बेस्ट ऑथर, मोस्ट इंस्पिरिंग ऑथर ऑफ थे ईयर और अमेज़न बेस्टसेलर होने का गौरव शामिल है। प्रत्येक पुस्तक कविता की शक्ति के माध्यम से मानवीय अनुभव की खोज करने की मेरी गहरी प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब रही है, और अब मैं अपने चौथे काव्य संग्रह का विमोचन कर रही हूँ, क्योंकि यह लाइव होने जा रहा है।”

नवीनतम संग्रह, वाउंड्स एंड वंडर्स का संक्षिप्त सारांश

“वाउंड्स एंड वंडर्स” गहरी सुंदरता और आत्ममंथन के साथ मानवीय भावनाओं के जटिल परिदृश्यों को उजागर करती है 100 विचारोत्तेजक कविताओं से बना यह काव्य संग्रह पाठकों को प्रेम, दुःख, लचीलापन और आकांक्षा के बहुमुखी अनुभवों के माध्यम से एक चिंतनशील यात्रा में आमंत्रित करता है। प्रत्येक कविता एक चित्रपट में एक नाजुक धागे की तरह कार्य करती है, जो मानव यात्रा की विशेषता वाली मार्मिक ऊँचाइयों और चिंतनशील निम्न को एक साथ जोड़ती है। कवयित्री द्वारा भाषा और कल्पना का उत्कृष्ट उपयोग एक समृद्ध संवेदी अनुभव को जगाता है, पाठकों को एक ऐसी दुनिया में ले जाता है जहाँ साधारण को असाधारण बना दिया जाता है और गहन व्यक्तिगत सार्वभौमिक रूप से प्रतिध्वनित हो जाता है। यह संकलन मात्र काव्यात्मक अभिव्यक्ति से परे है, आत्मनिरीक्षण के लिए एक अभयारण्य और साझा मानवीय अनुभव का एक प्रकाश स्तंभ प्रदान करता है। “वाउंड्स एंड वंडर्स” आत्मा की गहराई को रोशन करने, सांत्वना, प्रेरणा और जुड़ाव की गहन भावना प्रदान करने के लिए कविता की स्थायी शक्ति का एक प्रमाण है।

लेखिका डॉ. सजीना खान, मूल रूप से चंडीगढ़, भारत की रहने वाली हैं,  उनके पास डॉक्टरेट और चार मास्टर डिग्री हैं, जिसमें ट्रिनिटी कॉलेज से टीईएसओएल और यूनेस्को से प्रमाणपत्र शामिल हैं। अब दुबई में रहने वाली डॉ. खान साहित्य जगत की एक प्रसिद्ध हस्ती हैं, जिन्हें मुख्य वक्ता, टोस्टमास्टर और उभरते कवियों की सलाहकार और एक प्रख्यात लाइफ कोच के रूप में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। वह एक भावुक लोगोप्रेमी हैं जिनके लेखन में वैश्विक मुद्दों और कॉस्मोपॉलिटन विचारधारा के प्रति गहरी जागरूकता झलकती है। वह अब दुबई में रहती हैं और प्रतिष्ठित बीईएएम(BEAM) ग्रुप की जेड ऑफ डिपार्टमेंट और ए आर वी इंस्पेक्शन टीम के बोर्ड मेंबर के रूप में जुड़ी हुई हैं, इसके अलावा लीडर्स टोस्टमास्टर क्लब में वाईस प्रेसिडेंट, एएससीएस लिटरेसी कमेटी की चेरिंग, नवोदित कवियों और शोध छात्रों की सलाहकार और एक लाइफ कोच भी हैं। एक लोगोफाइल के रूप में, वह विविध प्रकार के लेखन में संलग्न हैं जो तेजी से आगे बढ़ने वाली कॉस्मोपॉलिटन वर्ल्ड और उससे संबंधित मुद्दों के बारे में उनकी जागरूकता को चित्रित करता है।

एक परोपकारी महिला के रूप में, वह एक गैर सरकारी संगठन “हीलिंग हिमालय फाउंडेशन” की संस्थापक सदस्य रही हैं, जो हिमालयी क्षेत्र में सफाई अभियान को गति देने के लिए जानी जाती है और नियमित रूप से संयुक्त अरब अमीरात में अन्य स्वयंसेवी अवसरों में संलग्न रहती है। डॉ. खान यूएई बुक फ़ोरम की संस्थापक भी हैं और उनका मंच विभिन्न लेखकों को संयुक्त अरब अमीरात में साहित्यिक क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पहचाने जाने और पूरे मध्य पूर्वी क्षेत्र में पढ़ने की संस्कृति का निर्माण करने में सुविधा प्रदान करेगा।

Comments are closed.