News around you

ऑफलाइन चालान भरने के बावजूद वेबसाइट पर स्टेटस ‘पेंडिंग,’ लोग परेशान

चंडीगढ़ में जिला अदालत में ऑफलाइन चालान का भुगतान करने के बावजूद वेबसाइट पर स्टेटस ‘पेंडिंग’ दिखाई दे रहा है। इससे नागरिकों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सुप्रीम कोर्ट की पहल पर सितंबर 2023 से वर्चुअल कोर्ट के तहत ऑनलाइन चालान निपटाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन चंडीगढ़ जैसे शिक्षित शहर में यह पहल पूरी तरह से सफल नहीं हो पाई है।

वर्चुअल कोर्ट के तहत चालान शुल्क की प्रक्रिया में निर्धारित शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जबकि ऑफलाइन कोर्ट में यह शुल्क कम होता है। इस वजह से लोग अधिक संख्या में ऑफलाइन भुगतान का विकल्प चुन रहे हैं। वर्चुअल कोर्ट काPendi उद्देश्य कोर्ट, पुलिस और नागरिकों का समय बचाना था, लेकिन वेबसाइट की समस्याओं के कारण यह प्रक्रिया प्रभावित हो रही है।

वकील राजिंदर शर्मा के अनुसार, लोग कोर्ट में आकर चालान का भुगतान कर रहे हैं और प्रक्रिया के अनुसार भुगतान के बाद चालान को वर्चुअल कर दिया जाता है। फिर भी, दो से तीन महीने बाद भी वेबसाइट पर स्टेटस ‘पेंडिंग’ ही नजर आ रहा है। एक अन्य वकील ने बताया कि वेबसाइट की खराबी के कारण स्टेटस पेंडिंग दिख रहा है, मई और अगस्त में वेबसाइट 15-15 दिन तक बंद रही थी। रोजाना कोर्ट में चालान मामलों की संख्या चार-पांच हजार है, जिससे पेंडेंसी रेट लगातार बढ़ रहा है।

You might also like

Comments are closed.