News around you

बूंदाबादी से तापमान में गिरावट, आज भी बारिश की संभावना

पानीपत। जिले में इन दिनों मौसम खुशनुमा बना हुआ है। वीरवार को बारिश की भविष्यवाणी के बीच दिनभर बादल छाए रहे। बीते चार दिनों से बारिश न होने और अधिकतर मौसम साफ रहने से किसानों की चिंता कुछ हद तक कम हुई, लेकिन वीरवार से चार-पांच दिन तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना ने उनकी चिंता बढ़ा दी है। किसानों का कहना है कि अधिक बारिश से धान की फसल को नुकसान होगा और नमी की वजह से धान में बीमारियां पनप सकती हैं, जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

हालांकि, रुक-रुक कर हो रही बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। आमजन उमस भरी गर्मी से परेशान थे, लेकिन बादल छाए रहने और बीच-बीच में होने वाली बारिश से शिमला-मनाली जैसे मौसम का आनंद ले रहे हैं। वीरवार को भी दिनभर बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलती रहीं।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। शनिवार और रविवार को भी रिमझिम फुहारें या हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी और गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार 15 सितंबर तक जिले में बारिश या बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं।

वर्तमान में जिले में मौसम अपेक्षाकृत ठंडा बना हुआ है। वीरवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वातावरण में नमी की मात्रा 88 प्रतिशत और हवा की गति 17 किलोमीटर प्रति घंटा रही। आगामी 15 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिससे धान की फसल पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।
वर्जन: गर्मी के लिहाज से मौसम खुशनुमा बना हुआ है, लेकिन आगामी दिनों में बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। बारिश होने पर धान की फसल को नुकसान होगा और सब्जी की फसल पहले ही मौसम की मार झेल चुकी है। किसानों की चिंता बढ़ना स्वाभाविक है।
डॉ. राजबीर गर्ग, प्रभारी, कृषि विज्ञान केंद्र, उझा।

You might also like

Comments are closed.