News around you

पंजाब पुलिस का सख्त कदम: हथियार लहराने और भड़काऊ भाषण देने वाले 9800 लोगों के लाइसेंस निलंबित

पंजाब पुलिस का सख्त एक्शन: 9800 लाइसेंस सस्पेंड, हथियारों के दुरुपयोग और भड़काऊ गतिविधियों पर रोक

पंजाब में करीब 4 लाख लोगों के पास आर्म्स लाइसेंस हैं। डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि पुलिस समय-समय पर रिव्यू कर उन लोगों के लाइसेंस निलंबित कर रही है, जिन्हें हथियार की आवश्यकता नहीं मानी जा रही। हाल ही में, हथियार दिखाकर धमकाने, भड़काऊ भाषण देने और सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो पोस्ट करने के मामलों में पंजाब पुलिस ने 9800 लाइसेंस निलंबित किए हैं। यह कार्रवाई डीजीपी गौरव यादव के निर्देश पर की गई है। उन्होंने साफ कहा कि ऐसे मामलों में अब किसी भी तरह की ढील नहीं बरती जाएगी, और दोषियों के लाइसेंस तुरंत सस्पेंड किए जाएंगे।

2300 लोगों से वापस ली गई सुरक्षा
अब तक 2300 लोगों से पुलिस सुरक्षा वापस ली जा चुकी है। सुरक्षा वापस लेने की प्रक्रिया 21 से 40 साल की उम्र के लोगों के सिक्योरिटी रिव्यू के आधार पर की जा रही है। जिनसे सुरक्षा वापस ली गई है, उनमें व्यापारी, उद्योगपति, और राजनीतिक दलों के जिला स्तर के प्रधान शामिल हैं।

खुफिया रिपोर्ट का खुलासा: अवैध हथियारों का जाल

इंटेलिजेंस विंग की हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पंजाब में 4 लाख लाइसेंसी हथियारों के मुकाबले, 7 से 8 लाख अवैध हथियार बाजार में हैं। इनमें से ज्यादातर हथियार मध्य प्रदेश से लाए गए हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि ये अवैध हथियारों के गिरोह पाकिस्तान, यूएसए, इटली, जर्मनी, और कनाडा से जुड़े गैंगस्टरों द्वारा संचालित हो रहे हैं।
फर्जी हस्ताक्षरों की जांच में जुटा प्रशासन

लाइसेंस सस्पेंड करने की प्रक्रिया में पुलिस और जिला प्रशासन को फर्जी हस्ताक्षरों का सामना भी करना पड़ रहा है। डीजीपी ने बताया कि कुछ जिलों में डीसी और अन्य अधिकारियों के जाली हस्ताक्षर कर लाइसेंस जारी किए गए हैं, जिनकी जांच की जा रही है। प्रशासन इस चुनौती का समाधान निकालने में जुटा हुआ है।

You might also like

Comments are closed.