News around you

Kurukshetra News: सरकारी अध्यापक समेत दो लोगों से 6.26 लाख की साइबर धोखाधड़ी

कुरुक्षेत्र। जिले में साइबर धोखाधड़ी के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। सोमवार को साइबर ठगों ने एक सरकारी अध्यापक समेत दो लोगों से 6.26 लाख रुपये की ठगी कर ली। इससे पहले रविवार को भी दो अन्य लोग साइबर ठगी का शिकार बने थे।

 

 

थाना साइबर में दर्ज शिकायत के अनुसार, बीड़ मथाना के निवासी हरबख्श सिंह, जो खेती-बाड़ी का काम करते हैं, के व्हाट्सएप नंबर पर पिछले महीने एक अनजान नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को हरबख्श का भांजा लवजीत बताया और कहा कि वह उसके खाते में 9.20 लाख रुपये भेज रहा है, जिसे आगे उसके दोस्त के खाते में ट्रांसफर करना होगा। उसने हरबख्श को उसके दोस्त का नंबर भी दिया। कुछ देर बाद हरबख्श के खाते में 9.20 लाख रुपये जमा होने का मैसेज आया।

इसके बाद, जसपाल सिंह नामक व्यक्ति ने हरबख्श को कॉल करके बताया कि उसकी मां बहुत बीमार है और उसे 3.20 लाख रुपये तुरंत चाहिए। हरबख्श ने जसपाल के खाते में 1.20 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। कुछ समय बाद, जसपाल ने दोबारा कॉल करके दो लाख रुपये और मांगे, जिससे हरबख्श को शक हुआ। जब हरबख्श ने अपनी बहन से संपर्क किया, तो उन्हें एहसास हुआ कि वे धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं।

दूसरी ओर, पिहोवा के निवासी पवन कुमार, जो एक सरकारी स्कूल में अध्यापक हैं, ने बताया कि पांच जून को उन्हें व्हाट्सएप पर स्टॉक में निवेश करने के लिए एक मैसेज आया। इसके बाद उन्हें एक ग्रुप में जोड़ा गया और लिंक भेजकर एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा गया। ग्रुप में स्टॉक से जुड़ी चर्चाओं के दौरान उन्हें निवेश के लिए प्रेरित किया गया। इन बातों में आकर पवन ने एक जुलाई से 11 जुलाई तक कुल पांच लाख छह हजार रुपये बताए गए खाते में जमा कर दिए। इसके बदले उन्हें कंपनी के शेयर मिले, जिनकी कीमत लगभग 11 लाख रुपये हो गई। जब पवन ने इस राशि को निकालने की कोशिश की, तो आरोपियों ने उन्हें ऐप पर ब्लॉक कर दिया।

दोनों मामलों में शिकायत दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

You might also like

Comments are closed.