News around you

एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गुरसिरत ने जीता स्वर्ण, इशिका ने कांस्य पदक हासिल कर शहर का नाम किया रोशन

चंडीगढ़। एशियन स्कूल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में चंडीगढ़ की दो होनहार बेटियों, गुरसिरत कौर और इशिका ने अपनी शानदार प्रदर्शन से शहर का मान बढ़ाया है। गुरसिरत ने स्वर्ण पदक और इशिका ने कांस्य पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी छाप छोड़ी है। यह चैंपियनशिप 28 अक्तूबर से 8 सितंबर तक यूएई के अबू धाबी में आयोजित की गई थी, जिसमें इन दोनों ने विदेशी खिलाड़ियों को मात देकर पदक जीते।

बॉक्सिंग कोच भगवंत सिंह ने जानकारी दी कि गुरसिरत कौर ने 70 किलोग्राम से अधिक भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। वहीं, एसडी स्कूल-32 की इशिका ने 58 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया। दोनों खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर चंडीगढ़ एमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन के चेयरमैन डॉ. सीके जेरथ ने उन्हें बधाई दी।

गुरसिरत कौर का स्वर्णिम सफर

कोच ने बताया कि गुरसिरत कौर के पिता, कंवलदीप सिंह, एक निजी अस्पताल में सिक्योरिटी इंचार्ज के पद पर कार्यरत हैं। गुरसिरत, जो माउंट कार्मेल स्कूल-47 में नौवीं कक्षा की छात्रा है, महज 14 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीतना बड़ी उपलब्धि है। कोच का मानना है कि उनकी उम्र में लंबाई और भार वर्ग का फायदा मिल रहा है, और आने वाले वर्षों में 6 फीट से अधिक की संभावित ऊंचाई के साथ उनकी प्रतिस्पर्धा में बढ़त बनी रहेगी।

राष्ट्रीय स्तर पर गुरसिरत की उपलब्धियां

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा अप्रैल 2024 में आयोजित ओपन ट्रायल में गुरसिरत ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए पहले ही राउंड में अपनी प्रतिद्वंद्वी को हराकर भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की थी। इससे पहले, उन्होंने नोएडा में आयोजित सब-जूनियर नेशनल चैंपियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी दावेदारी पेश की थी। गुरसिरत ने स्कूल नेशनल-2023 में भाग लिया और खेलो इंडिया टैलेंट में रजत पदक जीता। इसके अलावा, स्कूल फेडरेशन ऑफ इंडिया में 67 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी हैं।

इशिका की कांस्य पदक जीत

एसडी स्कूल-32 की नौवीं कक्षा की छात्रा, इशिका ने भी एशियन स्कूल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 55 से 58 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। उनके कोच नवीन हुड्डा के अनुसार, इशिका ने नोएडा में सब-जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण, दिल्ली में नेशनल में कांस्य पदक जीता है और पिछले तीन वर्षों से अपनी भार वर्ग में लगातार स्वर्ण पदक जीत रही हैं। इशिका एसडी बॉक्सिंग कोचिंग सेंटर में नियमित रूप से अभ्यास करती हैं।

You might also like

Comments are closed.