News around you

44 साल बाद लौटी इस बाइक ने मचाई धूम, बुलेट खरीदने वालों को मिला नया विकल्प – जानें इसकी खासियत

नई दिल्‍ली: भारतीय मोटरसाइकिल इतिहास में एक ब्रांड ऐसा है जो 44 सालों तक गायब रहा, लेकिन अब वापसी कर चुका है। महिंद्रा ने इस ब्रांड को फिर से लांच किया है, और बाइक प्रेमियों में इसे लेकर उत्साह बढ़ गया है। महिंद्रा का दावा है कि वे जल्द ही देश के प्रीमियम बाइक सेगमेंट में नंबर वन बन सकते हैं। मंगलवार को, कंपनी ने इस ब्रांड के तहत एक नई बाइक लॉन्च की है।

44 साल बाद लौटी इस बाइक ने मचाई धूम, बुलेट खरीदने वालों को मिला नया विकल्प – जानें इसकी खासियत

हम बात कर रहे हैं जावा (Jawa) ब्रांड की, जिसकी यज्दी बाइक ने एक समय देश में धूम मचाई थी। अचानक ये ब्रांड बाजार से गायब हो गया था, लेकिन 2016 में महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह की प्रीमियम मोटरसाइकिल कंपनी क्लासिक लीजेंड्स ने इसे खरीद लिया और पुनर्जीवित किया। 2019 में कंपनी ने अपनी पहली बाइक लांच की और अब 3 सितंबर, 2024 को जावा 42 एफजे पेश की। इस मौके पर महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि क्लासिक लीजेंड्स एक मैराथन दौड़ में शामिल है और जावा जैसे पुनर्जीवित ब्रांडों के पुनर्निर्माण में किसी भी चुनौती का सामना करेगी।

नई जावा 42 एफजे की कीमत
महिंद्रा ने जावा 42 एफजे की कीमत 1.99 लाख रुपये से शुरू की है। कंपनी का कहना है, “ब्रांड कहानियों से बनते हैं। ये कहानियां उनके बनने, बढ़ने और लोकप्रिय होने की वजह होती हैं। नई बाइकें नई कहानियां बयां करती हैं और पुनर्जीवित ब्रांड भी नई कहानियां पेश करते हैं।”

जावा की वापसी
जावा ने भारत में अपनी मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन 1960 में शुरू किया था। 14 साल तक इसकी बाइक ने खूब धूम मचाई और 1974 में इसका उत्पादन बंद हो गया। महिंद्रा समूह ने अक्टूबर 2016 में क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड के जरिये इस ब्रांड को फिर से जीवित करने का प्रयास किया। इसके बाद 2018-19 के बीच तीन मॉडल लॉन्च किए गए।

नई जावा 42 एफजे की खासियत

महिंद्रा समूह के CEO अनीश शाह के अनुसार, कंपनी अब प्रीमियम मोटरसाइकिल खंड में दूसरे स्थान पर है और शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए उत्सुक है। जावा 42 एफजे प्रदर्शन और कीमत के मानदंडों में नई ऊचाइयों तक पहुंचती है। यह बाइक बेहतर माइलेज और स्पीड के साथ-साथ एक शक्तिशाली इंजन के साथ आती है, जो अपने प्रतिद्वंदियों की तुलना में छोटा और ताकतवर है।

इंजन और डिजाइन

नई जावा बाइक का इंजन इटली में निर्मित है और इसका डिजाइन पुरानी बाइक की तरह ही रखा गया है। हालांकि, यह रॉयल इनफील्ड की क्लासिक 350 और हंटर से कई मायनों में अलग है, जैसे वजन, माइलेज और स्पीड। जावा की बाइक हल्की है और इसमे बेहतर माइलेज भी मिलता है। इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स, सिंगल सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड 293 सीसी का 27 हॉर्स पावर और 28 एनएम टॉर्क वाला इंजन है। इसके मुकाबले, रॉयल इनफील्ड क्लासिक 360 में 5-स्पीड गियरबॉक्स है और इसका वजन 192 किलोग्राम है। जावा की बाइक में एबीएस के साथ डिस्क ब्रेक भी दिया गया है, जो इसे एक मजबूत विकल्प बनाता है।

 

You might also like

Comments are closed.