News around you

पंजाब में AAP सरकार का जनता को झटका, पेट्रोल-डीजल पर VAT बढ़ाने का ऐलान, बिजली सब्सिडी पर भी चली कैंची!

पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने हाल ही में जनता को दो बड़े झटके दिए हैं। मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट (VAT) बढ़ाने का ऐलान किया है, साथ ही बिजली सब्सिडी में भी कटौती की है।

 

पेट्रोल और डीजल पर वैट वृद्धि
पंजाब सरकार ने पेट्रोल पर 61 पैसे और डीजल पर 92 पैसे VAT बढ़ा दिया है। इस कदम का उद्देश्य राजस्व में वृद्धि करना है। वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने इस बढ़ोतरी से राज्य को डीजल पर 395 करोड़ और पेट्रोल पर 150 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने की बात कही है। हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि इस वृद्धि के बावजूद पंजाब में पेट्रोल और डीजल पर VAT हिमाचल, राजस्थान और हरियाणा से कम है।

बिजली सब्सिडी में कटौती 

सरकार ने 7 किलो वाट तक के बिजली कनेक्शन पर 600 यूनिट से अधिक पर दी जा रही सब्सिडी भी समाप्त कर दी है। यह सब्सिडी प्रति यूनिट 3 रुपये थी, और इसके खत्म होने से बड़े पैमाने पर लोग प्रभावित होंगे। इस फैसले के पीछे सरकार ने वित्तीय स्थिरता को प्राथमिकता देने की बात की है।

अंतरिम निर्णय और भविष्य की योजनाएं
पंजाब कैबिनेट की बैठक में इन फैसलों के अलावा अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

कृषि नीति: भू-जल स्तर की गिरावट को लेकर नहर के पानी का एक बड़ा विकल्प बनाया जा रहा है।
शिक्षा नीति: राज्य सरकार एक नई शिक्षा नीति पर काम कर रही है, जिसमें स्किल और तकनीकी आधारित शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है।
ये निर्णय पंजाब की जनता पर आर्थिक दबाव डाल सकते हैं, लेकिन सरकार ने इन कदमों को वित्तीय स्थिरता और विकास के दृष्टिकोण से आवश्यक बताया है।

You might also like

Comments are closed.