News around you

विधानसभा चुनाव: प्रत्याशी को नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले करना होगा ये जरूरी काम

विधानसभा आम चुनाव 2024: प्रत्याशी 5 सितंबर से नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं, बैंक खाता खोलना होगा अनिवार्य
नारनौल: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता (आईएएस) ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू होगी। प्रत्याशी अपने क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।
नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सभी प्रत्याशियों को चुनाव खर्च के लेन-देन के लिए एक अलग बैंक खाता खोलना होगा। नामांकन पत्र दाखिल करते समय प्रत्याशियों को इस बैंक खाते की विवरण भी देना होगा। चुनाव खर्च का सारा लेन-देन इसी खाते से किया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान की तारीख 1 अक्टूबर से बदलकर 5 अक्टूबर कर दी है। चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है, और नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 सितंबर है।
उपायुक्त ने यह भी स्पष्ट किया कि नामांकन पत्र रविवार को दाखिल नहीं किए जाएंगे। प्रत्याशियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने कागजात की पूरी जांच कर लें और सुनिश्चित करें कि सभी कागजात पूरे हों।
सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र लेने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एसडीएम संजीव कुमार महेंद्रगढ़ में और एसडीएम अमित कुमार कनीना में नामांकन पत्र प्राप्त करेंगे। अन्य विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।
प्रत्याशियों को निर्देशित किया गया है कि नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले अपने कागजात की अच्छी तरह से जांच कर लें और आवश्यक तैयारी पूरी कर लें।

You might also like

Comments are closed.