News around you

चंडीगढ़ में किसान आंदोलन जारी

सोमवार को किसानों ने अपनी मांगों के समर्थन में विधानसभा की ओर कूच किया था। सेक्टर 34 में हर ओर किसान और सुरक्षाबल तैनात नजर आए। किसान अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं, जबकि सुरक्षाबल शहर की सुरक्षा में मुस्तैद हैं।

सेक्टर 34 के मेला ग्राउंड में किसानों ने ट्रैक्टर और ट्रॉलियों को जमा कर रखा है। ट्रॉलियों में बिस्तर लगे हुए हैं और किसान पेड़ की छाया या ट्रैक्टर के नीचे आराम कर रहे हैं। वहीं, सेक्टर 34 के गुरुद्वारा साहिब में किसानों की आवाजाही जारी है, जहां उन्होंने लंगर ग्रहण किया।

मेला ग्राउंड में किसानों का आना-जाना लगातार बना हुआ है। ट्रैफिक पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद है ताकि यातायात सुचारू रहे और लोगों को कम से कम असुविधा हो। भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहां के प्रांतीय सचिव जगतार सिंह ने बताया कि उनका धरना शांतिपूर्ण है। उन्होंने कहा, “हम अपनी मांगों को लेकर यहां आए हैं। कई बार अपनी बात रखने के बाद भी जब सरकार ने हमारी बात नहीं सुनी, तो हमने नजदीक आकर अपनी आवाज उठाने का निर्णय लिया। सरकार को हमारी मांगें माननी पड़ेंगी।”

मेला ग्राउंड में लगभग 10,000 किसान पहुंचे हैं और उनके लिए लंगर की व्यवस्था की गई है। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं।

किसान जिस स्थान पर धरना दे रहे हैं, उसके पास ही सेक्टर 34 का गुरुद्वारा साहिब स्थित है। गुरुद्वारा साहिब के प्रधान तेजवंत सिंह गिल ने बताया कि करीब 9,000 संगत ने लंगर का प्रसाद ग्रहण किया। सामान्य दिनों में जहां ढाई हजार लोगों के लिए लंगर तैयार होता है, वहीं पंजाब से आए किसानों की वजह से 9,000 लोगों के लिए लंगर तैयार किया गया। उन्होंने कहा कि लंगर सभी के लिए है और यह दिन-रात जारी रहेगा।

You might also like

Comments are closed.