News around you

पंजाब पंचायत चुनाव: नवंबर में होंगे पंचायत चुनाव, राज्य चुनाव आयोग ने शुरू की तैयारियां

पंजाब में पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। राज्य में कुल 13,241 पंचायतें हैं, इसके अलावा 153 ब्लॉक समितियां और 23 जिला परिषदें भी हैं, जिनका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त हो गया। होशियारपुर जिले में सबसे अधिक 1,405 पंचायतें हैं, जबकि पटियाला जिले में 1,022 पंचायतें हैं।

पंजाब में नवंबर में पंचायत चुनाव होंगे, और इसके लिए राज्य चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में ‘द पंजाब पंचायत इलेक्शन रूल्स-1994’ में संशोधन को मंजूरी दी गई है।

अब 2 सितंबर से शुरू हो रहे पंजाब विधानसभा मानसून सत्र में संशोधित नियमों पर बिल पेश किया जाएगा। नए नियमों के अनुसार, पंचायत चुनाव अब बिना पार्टी सिंबल के होंगे। प्रत्याशियों को राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए चिह्नों पर चुनाव लड़ना होगा। नवंबर में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग के निर्देश पर पंजाब सरकार के स्थानीय सरकार विभाग ने 86 अधिकारियों और कर्मचारियों के विभागीय तबादले किए हैं। ये बड़े पैमाने पर किए गए तबादले हैं, और मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, 15 सितंबर तक स्थानीय निकाय विभाग और अन्य विभागों में तबादले जारी रहेंगे।

सिंबल नियम का प्रभाव

‘द पंजाब पंचायत इलेक्शन रूल्स-1994’ के रूल 12 में किए गए संशोधन का नया नियम जिला परिषद और पंचायत समितियों पर लागू नहीं होगा। ये दोनों ढांचागत तरीके से चुनाव संपन्न किए जाएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को पत्र लिखकर अंतिम मतदाता सूची तैयार करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही, ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने पहले ही गांवों के वार्ड विभाजन और आरक्षण से संबंधित आदेश जारी कर दिए थे।

स्थानीय सरकार विभाग के अधिकारी

स्थानीय सरकार विभाग में किए गए 86 अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों में तीन सहायक कॉरपोरेशन इंजीनियर, दो सहायक टाउन प्लानर, सहायक इंजीनियर, सुपरिंटेंडेंट, जूनियर इंजीनियर, चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर, सुपरिंटेंडेंट सेनिटेशन, लेखाकार, बिल्डिंग इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी शामिल हैं।

You might also like

Comments are closed.