News around you

सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप ने निवेशकों को म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार के बारे में जागरूक किया

चंडीगढ़ : सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप (सीएजी) ने म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार के बारे में निवेशकों के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी), एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ऑफ इंडिया (एएमएफआई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सहयोग से आयोजित किया गया था।

सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप के चेयरमेन सुरिंदर वर्मा ने उद्घाटन भाषण देते हुए नवीनतम तकनीक का उपयोग करके शेयर बाजारों के माध्यम से धन बनाने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे मोबाइल ऐप्स ने व्यापार को बढ़ाने और डीमैट खाते खोलने में आसानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने बहुत अच्छे तरीके से समझाया कि नई तकनीक अपनाने में निवेशकों के सामने आने वाली चुनौतियों से कैसे निपटा जाए। जैसे कि इसके साथ जुड़े जोखिम, जैसे डेटा चोरी, अनियमितताएं आदि, जिनसे नुकसान हो सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि निवेशकों में उचित ज्ञान और जागरूकता की कमी है और पैसा खोने का डर है। ये जागरूकता कार्यक्रम निवेशकों को अधिक सतर्क और जागरूक बनाने के लिएसिटीजन अवेयरनेस ग्रुप ने निवेशकों को म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार के बारे में जागरूक किया

सूर्यकांत शर्मा, सीनियर कंसल्टेंट एएमएफआई ने म्यूचुअल फंड निवेश पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी और खुदरा Citizen Awarenessनिवेशकों के लिए जिला सुविधाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने संकेत दिया कि एमएफ निवेश सेबी द्वारा दृढ़ता से विनियमित हैं। उन्होंने म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश के महत्व पर जोर दिया जो जोखिमों के प्रबंधन और उच्च रिटर्न का ख्याल रखेगा। उन्होंने आगे बताया कि म्यूचुअल फंड निवेश परिसंपत्तियों में विविधीकरण का भी ख्याल रखता है। उन्होंने प्रतिभागियों, विशेष रूप से युवाओं को अपने कैरियर के शुरुआती वर्षों में एसआईपी शुरू करने और निवेश पर अच्छे रिटर्न पाने के लिए इसे लंबी अवधि के लिए अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने एमएफ निवेश में एसटीपी और एसडब्ल्यूपी सुविधाओं का विवरण भी दिया।

हिमानी लठ, सेबी स्मार्ट ट्रेनर ने म्यूचुअल फंड की विशेषताओं और प्रकारों पर प्रस्तुति दी। उन्होंने विस्तार से बताया कि निवेशकों की जोखिम क्षमता, उम्र आदि के अनुसार कौन सी योजना उपयुक्त है। उन्होंने म्यूचुअल फंड शुरू करने के तरीकों के बारे में बताया और एसआईपी शुरू करने पर जोर दिया। उन्होंने पूंजी बाजारों में संस्थाओं के खिलाफ कोई भी शिकायत दर्ज करने के लिए सेबी के स्कोर्स प्लेटफॉर्म के बारे में भी बताया।

रवि मिश्रा, बीएसई के सीनियर ऑफिसर ने भी निवेशकों में जागरूकता पैदा करने के लिए अपने शब्दों से इस अवसर की शोभा बढ़ाई। एन.के. गुप्ता, मैंमबर, मैनेजर कमेटी ऑफ दिल्ली मैंनेजमेंट ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। अंत में एक खुला सत्र आयोजित किया गया, जिसमें पैनलिस्टों द्वारा निवेशकों के प्रश्नों के उत्तर दिए गए।ल्टेंट एएमएफआई ने म्यूचुअल फंड निवेश पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी और खुदरा निवेशकों के लिए जिला सुविधाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने संकेत दिया कि एमएफ निवेश सेबी द्वारा दृढ़ता से विनियमित हैं। उन्होंने म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश के महत्व पर जोर दिया जो जोखिमों के प्रबंधन और उच्च रिटर्न का ख्याल रखेगा। उन्होंने आगे बताया कि म्यूचुअल फंड निवेश परिसंपत्तियों में विविधीकरण का भी ख्याल रखता है। उन्होंने प्रतिभागियों, विशेष रूप से युवाओं को अपने कैरियर के शुरुआती वर्षों में एसआईपी शुरू करने और निवेश पर अच्छे रिटर्न पाने के लिए इसे लंबी अवधि के लिए अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने एमएफ निवेश में एसटीपी और एसडब्ल्यूपी सुविधाओं का विवरण भी दिया।

Comments are closed.