News around you

‘वर्ल्ड किडनी कैंसर डे’ के अवसर पर डा. अग्रवाल ने इसके संकेतों एवं सुरक्षा की जानकारी साझा की

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के डॉ. धर्मेंदर अग्रवाल : ‘पेट में दर्द, लगातार वजन कम होना और यूरिन में खून आन किडनी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं’

चंडीगढ़: किडनी कैंसर, जिसे रीनल कैंसर भी कहा जाता है, एक पुरानी बीमारी है जो किडनी में शुरू होती है dr agarwalऔर आमतौर पर तब होती है जब कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। बीमारी और इससे संबंधित जटिलताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, विश्व किडनी कैंसर दिवस हर साल जून के तीसरे गुरुवार को दुनिया भर में मनाया जाता है, इस वर्ष का विषय ‘सुनना’ है – जो जनता को जागरूक करने के लिए साझा निर्णय की आवश्यकता को दर्शाता है।

डॉ. धर्मेंदर अग्रवाल, कंसल्टेंट, यूरो-ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जरी, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली, ने स्वास्थ्य सलाह के माध्यम से किडनी कैंसर, इसके कारणों, चेतावनी के संकेतों और रोकथाम पर प्रकाश डाला।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि किडनी का मुख्य कार्य रक्त से अपशिष्ट को छानना है, “किडनी सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि के इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखने में भी मदद करती है। वे हमारे रक्तचाप को स्थिर रखने और लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में भी सहायता करते हैं। हालांकि, कभी-कभी किडनी में असामान्य वृद्धि या ट्यूमर हो जाता है। जबकि कुछ किडनी द्रव्यमान सौम्य (कैंसर नहीं) होते हैं, कुछ घातक (कैंसर) होते हैं।”

चेतावनी संकेतों के बारे में बताते हुए डॉ. अग्रवाल ने कहा कि पेशाब में खून आना (हेमट्यूरिया), पेट में दर्द और सूजन, पेट में गांठ, लगातार थकान, बिना किसी कारण के वजन कम होना, सर्दी या फ्लू के कारण न होने वाला बुखार, के लक्षण हो सकते हैं।

किडनी कैंसर के इलाज की प्रक्रियाओं पर चर्चा करते हुए डॉ. अग्रवाल ने कहा, “किडनी कैंसर का मुख्य उपचार सर्जरी है। लेकिन कुछ मामलों में कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है। कैंसर के फैलाव का पता लगाने के लिए आमतौर पर सीटी स्कैन और छाती का एक्स-रे कराया जाता है।”

उन्होंने बताया कि सर्जन किडनी के ट्यूमर से प्रभावित हिस्से को हटा देता है और स्वस्थ हिस्से को बरकरार रखता है। पार्शियल नेफरेक्टोमी आमतौर पर तब की जाती है जब किडनी का ट्यूमर फैला नहीं हो, जबकि रेडिकल नेफरेक्टोमी में सर्जन पूरी किडनी को हटा देता है और इसके आस-पास के लिम्फ नोड्स को भी हटा सकता है। अगर किडनी का ट्यूमर बड़ा है तो इस प्रक्रिया की सलाह दी जाती है।

बीमारी से खुद को कैसे सुरक्षित रखें, इस बारे में डॉ. अग्रवाल ने कहा, “हालांकि किडनी कैंसर को रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुछ उपायों का पालन करके बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनमें धूम्रपान से परहेज करना, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना, साल में एक बार नियमित अल्ट्रासाउंड करवाना और स्वस्थ वजन बनाए रखना शामिल है।”                                      (रोशन लाल शर्मा की रिपोर्ट)

You might also like

Comments are closed.