News around you

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने ईसीएमओ के माध्यम से हार्ट फेलियर पीड़ित 35 वर्षीय व्यक्ति को दिया नया जीवन

हार्ट फेलियर मरीज़ को डॉक्टर ने आईएबीपी डिवाइस डाला

पंचकुला: पिछले सप्ताह फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के कार्डियोलॉजी विभाग ने ईसीएमओ (एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन) की सबसे उन्नत तकनीक के माध्यम से वाल्वुलर हार्ट डिजीज (हृदय में वाल्व क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त होना) से पीड़ित एक 35 वर्षीय व्यक्ति की जान बचाई। ईसीएमओ, एक्स्ट्राकोर्पोरियल लाइफ सपोर्ट का एक रूप है, जो उन व्यक्तियों को लंबे समय तक कार्डियक और सांस सहायता प्रदान करता है जिनके हृदय और फेफड़े जीवन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, गैस एक्सचेंज या खून की आपूर्ति करने में असमर्थ हैं।

कार्डियोलॉजी विभाग, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के एडीशनल डायरेक्टर डॉ. करुण बहल के नेतृत्व Fortis1में डॉक्टरों की टीम ने उस मरीज का इलाज किया, जो पहले से ही इंट्रा एओर्टिक बैलून पंप (आईएबीपी) और वेंटिलेटर सपोर्ट सिस्टम पर था, और मरीज के हृदय और फेफड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार करने में सक्षम था। इंट्रा एओर्टिक बैलून पंप (आईएबीपी) एक ऐसा उपकरण है जो मानव के हृदय से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है। जब मानव का हृदय रक्त पंप करता है तो यह अनाव रूप से जाता है और जब मानव हृदय धड़कनों के बीच आराम करता है तो यह फूल जाता है।

ईसीएमओ एक जीवन समर्थन प्रणाली है जिसका उपयोग हृदय या फेफड़ों को प्रभावित करने वाली गंभीर बीमारियों से पीड़ित रोगियों पर किया जाता है
मरीज़ को सांस की तीव्र कमी, सीने में दर्द, घबराहट और थकान का अनुभव हो रहा था। उन्हें फोर्टिस मोहाली ले जाया गया और तुरंत वेंटिलेटर पर रखा गया। ईसीजी से पता चला कि उनके दिल की धड़कन में बदलाव हो रहा है, जो दिल का दौरा पड़ने का संकेत दे रहा है। हालांकि उनकी एंजियोग्राफी सामान्य थी, लेकिन उनका दिल ठीक से काम नहीं कर रहा था, जिसके बाद एक आईएबीपी डिवाइस डाला गया। यहां तक कि मरीज को दो दिनों के बाद वेंटिलेटर से हटा दिया गया, लेकिन उसकी हालत खराब हो गई और उसे फिर से जीवन समर्थन प्रणाली पर रखा गया। हालांकि मरीज को आईएबीपी और वेंटिलेटर पर कार्डियक अरेस्ट हुआ था, लेकिन डॉ. बहल उसे सफलतापूर्वक पुनर्जीवित करने में सक्षम थे।
चूंकि उनके हृदय का बायां हिस्सा पर्याप्त रक्त पंप करने में सक्षम नहीं था, इसलिए मरीज को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। रोगी के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार हुआ और उसकी ब्लड रिपोर्ट में हाल ही में प्राप्त लेप्टोस्पाइरा संक्रमण (जीवाणु रोग जो कुत्तों और खेत जानवरों जैसे संक्रमित जानवरों के मूत्र से फैलता है) का पता चला।
डॉ. बहल ने आगे चलकर रोगी का इलाज अंतःशिरा एंटीबायोटिक्स और इंजेक्शन स्टेरॉयड की उच्च खुराक से किया। मरीज के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हुआ और उन्हें वेंटीलेटर से हटा दिया गया, इसके बाद आईएबीपी डिवाइस और फिर ईसीएमओ लगाया गया, जो एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और कार्डियक सर्जरी के हेड डॉ. टी.एस.महंत के नेतृत्व में सीटीवीएस टीम द्वारा किया गया। एक महीने बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई और आज वह सामान्य जीवन जी रहे हैं।
डॉ. बहल ने कहा, “रोगी का दिल 25% के इजेक्शन अंश के साथ धीरे-धीरे ठीक हो गया – यह शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने की हृदय की क्षमता को मापता है। ईसीएमओ जीवन-घातक हृदय संबंधी स्थितियों के इलाज के लिए एक अमूल्य उपकरण है। सांस की तकलीफ, अत्यधिक थकान, भूख न लगना और लंबे समय तक सामान्य कमजोरी जैसे लक्षणों को हृदय रोग विशेषज्ञ के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

You might also like

Comments are closed.