News around you

विश्व अस्थमा दिवस: फोर्टिस हॉस्पिटल मोहली में अस्थमा जागरूकता पर चर्चा आयोजित

अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल

मोहाली: अस्थमा प्रमुख गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) में से एक है, जो हर साल दुनिया भर में 34 मिलियन से अधिक रोगियों को प्रभावित करता है। ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज (जीबीडी) रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अस्थमा से मृत्यु दर वैश्विक औसत से तीन गुना अधिक है।
डॉ. मोहित कौशल, कंसलटेंट, पल्मोनोलॉजी और क्रिटिकल केयर, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, एकMohit सलाह में बताते हैं कि अस्थमा से अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा कैसे करें और इसके उपचार के विकल्प क्या हैं।

श्वसन रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मई के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के आयोजन का विषय ‘अस्थमा शिक्षा सशक्तीकरण’ है, जिसका अर्थ है कि लोगों को उनकी स्वास्थ्य स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और चिकित्सा सहायता कब लेनी है, इस बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है।

अस्थमा क्या है? यह कहते हुए कि अस्थमा एक पुरानी सूजन वाली स्थिति है जिसमें सूजन और बलगम उत्पादन के कारण वायुमार्ग सिकुड़ जाता है, डॉ. कौशल ने कहा, “अस्थमा का दौरा गंभीर हो सकता है और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। वायरल बीमारियों, कटाई के महीनों, मौसमी बदलावों के दौरान मामले बढ़ जाते हैं और ये कई ट्रिगर कारकों और एलर्जी के कारण होते हैं। हालांकि अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन अगर ठीक से प्रबंधन किया जाए तो इसके हमलों को रोका जा सकता है, ताकि रोगियों को जीवन की अच्छी गुणवत्ता मिल सके और वे सामान्य दैनिक गतिविधियां कर सकें।

अस्थमा के लक्षणों पर चर्चा करते हुए, डॉ. कौशल ने कहा, “सामान्य लक्षणों में सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न या दर्द, सीने से घरघराहट या सीटी की आवाज, खांसी जो कई एलर्जी और ट्रिगर कारकों के कारण खराब हो जाती है।”

डॉ. कौशल ने कहा, “सामान्य अस्थमा का दौरा तब होता है जब किसी व्यक्ति को वायरल या अन्य संक्रमण होता है, या वह मौसमी बदलाव, ठंडी हवा, परागकण, पालतू जानवर, इत्र, धूल आदि के संपर्क में आता है।”

उन्होंने आगे कहा कि अस्थमा की पहचान, निदान और विशेषज्ञ स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की देखरेख में ब्रोन्कोडायलेटर्स के साथ समय पर और उचित इलाज किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “अगर लक्षणों को जल्दी नियंत्रित नहीं किया गया, तो फेफड़ों की कार्यक्षमता खराब हो सकती है और जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।”      (pic credit-Shutterstock)                                       (रोशन लाल की रिपोर्ट)

You might also like

Comments are closed.